Homeराज्यछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में आयोजित होगा 19वां नेशनल जैम्बोरी, मुख्यमंत्री साय से राज्य भारत...

छत्तीसगढ़ में आयोजित होगा 19वां नेशनल जैम्बोरी, मुख्यमंत्री साय से राज्य भारत स्काउट्स और गाइड्स संघ के प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात

रायपुर

मुख्यमंत्री तथा छत्तीसगढ़ राज्य भारत स्काउट्स और गाइड्स संघ के संरक्षक विष्णुदेव साय से यहाँ उनके निवास कार्यालय में रायपुर लोकसभा  सांसद एवं  पूर्व मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल के नेतृत्व में, भारत स्काउट्स और गाइड्स के राष्ट्रीय मुख्य आयुक्त डॉ. के.के. खंडेलवाल के साथ प्रतिनिधि मंडल ने सौजन्य  मुलाकात की।मुलाकात के दौरान वर्ष 2025 के अंतिम तिमाही में 19वें राष्ट्रीय स्काउट्स और गाइड्स जैम्बोरी और विश्व गर्ल गाइड्स के पहले विश्व जैम्बोरी की मेजबानी पर चर्चा की गई।

इस दौरान आयोजीत बैठक भारत स्काउट्स और गाइड्स द्वारा नवंबर 2024 से नवंबर 2025 तक मनाए जा रहे हीरक जयंती समारोह के संदर्भ में हुई, जो 7 नवंबर 1949 को सभी स्काउटिंग और गाइडिंग संगठनों के एकीकरण की 75वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। बैठक के दौरान,  मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय को एक प्रतीकात्मक स्काउट स्कार्फ, व्हाट इज स्काउटिंग नामक एक कॉफी टेबल बुक और पिछले जैम्बोरी की रिपोर्ट भेंट की गई। प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें स्काउट्स और गाइड्स की राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गतिविधियों के बारे में विशेष रूप से छत्तीसगढ़ में किए गए कार्यों पर जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने स्काउट्स और गाइड्स द्वारा किए गए योगदानों में गहरी रुचि दिखाई और विशेष रूप से कोरोना महामारी के दौरान उनके असाधारण सेवा कार्यों की सराहना की। एक सच्चे स्काउट की तरह अपने कार्य और आचरण में, श्री विष्णु देव साय ने विशेष रूप से आदिवासी युवाओं के विकास के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता दिखाई है।

स्काउट्स और गाइड्स द्वारा राष्ट्र के युवाओं के भविष्य को आकार देने में निभाई गई अमूल्य भूमिका को पहचानते हुए, मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ में हीरक जयंती, 19वें राष्ट्रीय जैम्बोरी और विश्व गर्ल गाइड्स के पहले विश्व जैम्बोरी की मेजबानी के लिए सहर्ष सहमति दी। श्री बृजमोहन अग्रवाल और प्रतिनिधिमंडल ने स्काउटिंग समुदाय की ओर से  मुख्यमंत्री के प्रति अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त की। यह प्रतिष्ठित कार्यक्रम छत्तीसगढ़ के युवाओं को देश और विदेश से आए स्काउट्स के साथ बातचीत करने, विचारों का आदान-प्रदान करने और नेटवर्किंग का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगा। साथ ही, यह जैम्बोरी राज्य की प्रगति और समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर को प्रदर्शित करने का एक महत्वपूर्ण मंच बनेगा। भारत स्काउट्स और गाइड्स के 65 लाख से अधिक सदस्य हैं, और यह संगठन देश के युवाओं के नैतिक और नेतृत्व गुणों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आ रहा है। छत्तीसगढ़ राज्य भारत स्काउट्स और गाइड्स संघ के राज्य मुख्य आयुक्त श्री सोम नाथ, जो जैम्बोरी के सचिव होंगे, ने  मुख्यमंत्री का इस सद्भावना के लिए आभार व्यक्त किया। प्रतिनिधि मंडल में भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के  राज्य मुख्य आयुक्त डा सोमनाथ यादव कार्यकारी अध्यक्ष श्री राजेश अग्रवाल, नेशनल डायरेक्टर श्री अमर क्षत्री, कोषाध्यक्ष श्री मुरली शर्मा, राज्य सचिव श्री कैलाश सोनी, राज्य आयुक्त श्री प्रेम प्रकाश शर्मा  शामिल थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe