Homeराज्यDELHI-NCR में बारिश और जाम, अक्टूबर में भी जारी रहेगा मानसून का...

DELHI-NCR में बारिश और जाम, अक्टूबर में भी जारी रहेगा मानसून का सिलसिला

मानसून की वापसी में हो रही देरी से DELHI-NCR सहित देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने सितंबर के आखिरी और अक्टूबर के पहले महीने तक बारिश बने रहने का पूर्वानुमान जताया है. लगातार हो रही बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनती जा रही है. उत्तर प्रदेश में बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. हिमाचल और उत्तराखंड में भी बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. बीते दिनों प्रशांत महासागर से उठे यागी तूफान ने देश की मौसम प्रणाली पर असर डाला है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव उत्तर प्रदेश पर पडा है. मौसम विभाग ने 21 सितंबर के आसपास उत्तरी अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों में ऊपरी हवा का चक्रवाती परिसंचरण होने की संभावना जताई है. इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और इसके प्रभाव में, 23 सितंबर के आस-पास उत्तर-पश्चिम और उससे सटे मध्य बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. सप्ताह के दौरान मध्य भारत में छिटपुट से लेकर काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

दिल्ली-NCR में लोग परेशान
दिल्ली में गुरुवार को बारिश ने जमकर भिगोया. शाम तक बारिश थम गई लेकिन, उसके असर से मौसम ठंडा हो गया. बुधवार और गुरुवार को DELHI-NCR में जोरदार बारिश से लोग परेशान हो गए. जलभराव और जाम की समस्या से लोग जूंझते नजर आए. मौसम विभाग ने सितंबर माह के आखिरी सप्ताह में बारिश की संभावना जताई गई है. यह सिलसिला अक्टूबर में भी बना रहेगा. जबकि, इनदिनों में मानसून की वापसी शुरू हो जाती है. इस बार मानसून धीमी गति में वापसी कर रहा है. मौसम वैज्ञानिक इसके लिए यागी तूफान की वजह बता रहे हैं.

उत्तर प्रदेश में बाढ़ का संकट
उत्तर प्रदेश में बारिश तो थमी है लेकिन नदी किनारे इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. बीते कई दिनों से भारी बारिश होने से प्रदेश की गंगा, यमुना, घाघरा, सरयू समेत कई नदियां फुल हो गईं. इनका जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर हो चुका है. बाढ़ की क्ट्ह्पे में वाराणसी, मिर्जापुर, चंदौली, पीलीभीत, बदायूं, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, उन्नाव, गोंडा, मथुरा, बस्ती, प्रयागराज, बाराबंकी के इलाके आए हुए हैं. नदी किनारे गांव में पानी भर गया है. प्रशासन द्वारा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है. बारिश को लेकर मौसम विभाग की चेतवानी बनी हुई है.

भारत -तिब्बत रोड NH-5 भी बंद
हिमाचल प्रदेश में बारिश लगातार हो रही है. गुरुवार को हुई बारिश की वजह से हिंदुस्तान-तिब्बत रोड NH-5 सहित 37 सड़कें वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दी गईं. अधिकारियों के मुताबिक, बिजली आपूर्ति की 57 योजनाएं बाधित रहीं. स्थानीय मौसम कार्यालय ने 25 सितंबर को आंधी-तूफान और बादलों की गर्जन को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, इस मौसम में एक जून से 19 सितंबर के दौरान बारिश में 18 प्रतिशत कमी दर्ज की गई है.
 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe