Homeराजनीतीशिवराज ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड......हमारी सरकार किसानों के लिए

शिवराज ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड……हमारी सरकार किसानों के लिए

 नई दिल्ली । केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले एनडीए सरकार के 100 दिन पूरे होने पर कृषि मंत्रालय का रिपोर्ट कार्ड जनता के सामने पेश किया है। इस दौरान श्री चौहान ने कहा कि कृषि और किसान कल्याण मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि कृषि में तकनीक का उपयोग बढ़ाने के लिए केंद्र ने डिजिटल कृषि मिशन को मंजूरी दी। केंद्रीय मंत्री श्री चौहान ने कहा कि नरेंद्र मोदी के लिए कृषि और किसान कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता है।
शिवराज ने कहा कि फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए 65 फसलों की 109 नई किस्में जारी की गईं, जो जलवायु अनुकूल, कीट प्रतिरोधी और अधिक उपज वाली हैं। उन्होंने कहा कि मोदी 3.0 में करीब साढ़े 9 करोड़ किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जारी की। साथ ही हमारी सरकार ने छूटे हुए 25 लाख किसानों के नए नाम भी जोड़े। उन्होंने कहा कि समय पर किसानों को सस्ता फर्टिलाइजर मिल जाए यह हमारी सरकार की प्राथमिकता है। केंद्र सरकार ने पिछले वर्ष 1.94 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी फर्टिलाइजर में दी है।
केंद्र सरकार के तीसरे अनुमान के अनुसार, 2023-24 फसल वर्ष (जुलाई-जून) में खरीफ चावल का उत्पादन 11.43 करोड़ टन रहा। मंत्री ने बताया कि पिछले सप्ताह तक कुल चावल का रकबा 16.4 लाख हेक्टेयर बढ़कर 4.1 करोड़ हेक्टेयर हो गया है।
चौहान ने सोयाबीन जैसी तिलहन फसलों को कुछ नुकसान होने के बावजूद समग्र खरीफ फसल उत्पादन के बारे में आशावादी दृष्टिकोण व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष की तुलना में दलहन, मोटे अनाज और तिलहन के लिए बुवाई क्षेत्र में सुधार हुआ है। बेहतर फसल किस्मों के इस्तेमाल से उत्पादकता में वृद्धि की उम्मीद है। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन की उपलब्धियों पर चर्चा करते हुए चौहान ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर सुनिश्चित खरीद सुनिश्चित करके कृषि उत्पादन तथा किसानों की आय दोनों को बढ़ाने की सरकार की रणनीति को रेखांकित किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe