Homeविदेशआस्ट्रेलिया के एक कानून को एलन मस्क ने बताया फासीवादी

आस्ट्रेलिया के एक कानून को एलन मस्क ने बताया फासीवादी

सिडनी। टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने ऑस्ट्रेलिया की सरकार पर उस कानून को लेकर हमला किया है, जिसमें ऑनलाइन गलत सूचना के प्रसार को रोकने में नाकाम रहने के लिए सोशल मीडिया फर्मों पर जुर्माना लगाने का नियम है। मस्क ने ऑस्ट्रेलियाई सरकार को फासीवादी कहा है। ऑस्ट्रेलिया की लेबर सरकार ने विगत दिवस एक कानून पेश किया, जिसमें गलत सूचना को बढ़ावा देने के लिए इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर उनके ग्लोबल रेवेन्यू का पांच फीसदी तक जुर्माना लगाया जा सकता है।
इसका मकसद टेक दिग्गजों पर लगाम लगाने के लिए दुनिया भर में की जा रही कोशिशों में शामिल होना है। ऑस्ट्रलिया जिस कानून को लाने की तैयारी कर रहा है, टेक प्लेटफॉर्म के खतरनाक झूठ को फैलने से रोकने के लिए कोड ऑफ कंडक्ट तय करना होगा और उसे नियामक की तरफ से अनुमोदित किया जाना चाहिए। यदि कोई प्लेटफॉर्म ऐसा करने में नाकाम है तो नियामक अपना स्टैंडर्ड तय करेगा और नियमों का पालन नहीं करने पर जुर्माना लगाया जाएगा। मस्क ने एक ‘एक्स’ यूजर द्वारा गलत सूचना कानून के बारे में एक शब्द जोड़ते हुए पोस्ट का जवाब दिया, फासीवादी।
आस्ट्रेलिया के सरकार के मंत्री बिल शॉर्टन ने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मामले में एलन मस्क की पोजिशन कामसूत्र से भी ज्यादा हैं। जब यह उनके व्यावसायिक हितों के लिए होता है, तो वे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के हिमायती होते हैं और जब उन्हें यह पसंद नहीं आता है तो वह इसे पूरी तरह से बंद कर देते हैं। बता दें ऑस्ट्रेलियाई सरकार के साथ पिछले टकराव में, अप्रैल में ‘एक्स’ ने सिडनी में एक बिशप को चाकू मारने के बारे में कुछ पोस्ट हटाने के लिए साइबर नियामक के आदेश को चुनौती देने के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, जिसके बाद पीएम एंथनी अल्बानी ने एलन मस्क को घमंडी अरबपति कहा था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe