Homeव्यापारपोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम दे रही है बेहतरीन ब्याज, चेक...

पोस्ट ऑफिस की कौन सी स्कीम दे रही है बेहतरीन ब्याज, चेक करें हर योजना के इंटरेस्ट रेट

निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस स्कीम भी काफी अच्छा ऑप्शन है। पोस्ट ऑफिस कई तरह के इन्वेस्टमेंट स्कीम ऑफर करता है। ऐसे में निवेशकों के मन में सवाल होता है कि उन्हें किस योजना में निवेश करना चाहिए।

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस स्कीम के ब्याज दर हर तिमाही अपडेट हैं। जी हां, हर तिमाही ब्याज दर में संशोधन होते हैं। चालू वित्त वर्ष 2024-25 के दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के ब्याज दर भी पहले अपडेट हो गए थे। सितंबर के अंत तक में अक्टूबर से दिसंबर के ब्याज दर की घोषणा की जाएगी।

अगर आप भी पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश का सोच रहे हैं तो हम आपको सभी स्कीम के लेटेस्ट ब्याज दर बताएंगे। इससे आप जान पाएंगे कि आपको किस स्कीम में ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम के बारे में

पोस्ट ऑफिस में कई निवेश के स्कीम ऑफर किये जाते हैं। पोस्ट ऑफिस में जाकर आप फिक्स्ड डिपॉजिट, रिकरिंग डिपॉजिट, मंथली इनकम डिपॉजिट, सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम, सुकन्या समृद्धि योजना, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र, महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट जैसे स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

इन सभी स्कीम में 6.7 फीसदी से 8.2 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जाता है। पोस्ट ऑफिस स्कीम में उच्च ब्याज दर के अलावा कई और लाभ मिलते हैं।

पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट 

आप बैंक की तरह पोस्ट ऑफिस में भी सेविंग अकाउंट ओपन करवा सकते हैं। वर्तमान में चल रहे दूसरे तिमाही में पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर 4 फीसदी का ब्याज दे रही है।

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम 

अगर आप पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट करवाते हैं तो आपको उच्च ब्याज मिलता है। इस स्कीम में आपको 4 तरह के ब्याज मिलते हैं। जी हां, 1 साल में मैच्योर होने वाली स्कीम पर 6.9 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। वहीं, 5 साल में मैच्योर होने वाली स्कीम पर 7.5 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इसी तरह 2 साल वाले एफडी पर 7 फीसदी और 3 साल वाले एफडी पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम 

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम एक तरह से म्युचुअल फंड (Mutual Fund) की एसआईपी (SIP) है। वैसे तो यह स्कीम 5 साल में मैच्योर हो जाती है, लेकिन आप इसे 5 साल के लिए आगे भी बढ़ा सकते हैं। इसका मतलब है कि इसमें निवेश समय को आगे बढ़ाने की सुविधा दी जाती है। अभी इस स्कीम में 6.7 फीसदी का ब्याज ऑफर किया जा रहा है। यह ब्याज जुलाई-सितंबर 2024 के लिए लागू है।

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम 

पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटिजन के लिए भी स्पेशली सेविंग स्कीम चलाई जा रही है। इस स्कीम में चालू तिमाही पर 8.2 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये का निवेश करके अकाउंट ओपन कर सकते हैं। स्कीम में निवेश की अधिकतम राशि 30 लाख रुपये है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम 

पोस्ट ऑफिस की मंथली स्कीम (Post Office Monthly Saving Scheme) में 7.4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में हर महीने इंटरेस्ट का भुगतान किया जाता है। इसका मतलब है कि स्कीम के मैच्योर हो जाने तक ब्याज का भुगतान किया जाता है। हालांकि, इंटरेस्ट इनकम पर टैक्स लगता है। इस स्कीम में भी हर तिमाही ब्याज का संशोधन किया जाता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट 

पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम जुलाई से सितंबर तक 7.7 फीसदी ब्याज मिलेगा। यह स्कीम 5 साल में मैच्योर होती है। इस स्कीम में चक्रवृद्धि ब्याज मिलता है यानी ब्याज पर ब्याज मिलता है। ब्याज का भुगतान मैच्योरिटी के बाद किया जाता है।

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम 

पोस्ट ऑफिस में भी आप पब्लिक प्रॉविडेंट फंड करवा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम (Post Office PPF Scheme) पर जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए 7.1 ब्याज दिया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में ब्याज का कैलकुलेशन कंपाउंड में किया जाता है। इस स्कीम में 1.5 लाख रुपये तक के ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है।

किसान विकास पत्र 

पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र (Post Office KVP) में भी उच्च ब्याज मिल रहा है। वर्तमान में जुलाई-सितंबर 2024 के लिए किसान विकास पत्र में 7.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। यह स्कीम 115 महीने में मैच्योर होता है। ब्याज का कैलकुलेशन कंपाउंड में किया जाता है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट 

पोस्ट ऑफिस में महिलाओं के लिए महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट शुरू किया गया था। इस योजना में दूसरी तिमाही के लिए 7.5 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। इस स्कीम में 31 मार्च 2025 तक निवेश किया जा सकता है। यह स्कीम 2 साल में मैच्योर होती है।

पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि योजना 

बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) काफी पॉपुलर है। वित्त वर्ष 2024-25 की दूसरी तिमाही यानी जुलाई से सितंबर के लिए इस स्कीम में 8.2 फीसदी का ब्याज दर मिलता है। इस स्कीम में भी टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe