Homeराज्यमध्यप्रदेशडेंगू, मलेरिया से बचाव हेतु व्यापक पैमाने पर कार्यवाही सुनिश्चित करें

डेंगू, मलेरिया से बचाव हेतु व्यापक पैमाने पर कार्यवाही सुनिश्चित करें

निगम आयुक्त हरेन्द्र नारायन ने निगम अधिकारियों की बैठक आहूत कर दिये निर्देश
भोपाल। निगम आयुक्त हरेन्द्र नारायन ने निर्देशित किया है कि शहर में डेंगू, मलेरिया से बचाव हेतु व्यापक पैमाने पर कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु व्यापक स्तर पर कार्यवाही करने के निर्देश दिए साथ ही योजनाबद्ध तरीके से कीटनाशक रसायनों का छिड़काव/फॉगिंग करायें, जल ठहराव वाले स्थानों में कीटनाशक रसायनों का छिड़काव, पानी से भरे गड्डों में गमबुशिया मछली छोडें, उद्घोषणा एवं जिंगल के माध्यम से नागरिकों में जागरूकता उत्पन्न करें तथा जिन क्षेत्रों में अधिक मरीज पाये जाते हैं वहां विशेष ध्यान दिया जाये। निगम आयुक्त ने घरों में डेंगू लार्वा पाये जाने पर संबंधित गृह स्वामी के विरूद्ध स्पॉट फाईन की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। निगम आयुक्त ने उक्त निर्देश निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक आहूत कर दिये। बैठक में अपर आयुक्त सुश्री टीना यादव, वरूण अवस्थी, गुणवंत सेवतकर, रणवीर कुमार, देवेन्द्र सिंह चौहान, हर्षित तिवारी, प्रभारी उपायुक्त चंचलेश गिरहरे, सहायक आयुक्त आर.डी. शर्मा, सुश्री कीर्ति चौहान, सुश्री एकता अग्रवाल, अधीक्षण यंत्री उदित गर्ग, संतोष गुप्ता सहित प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारीगण व सहायक स्वास्थ्य अधिकारीगण मौजूद थे।
निगम आयुक्त हरेन्द्र नारायन ने गुरूवार को निगम के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की बैठक आहूत की। निगम आयुक्त नारायन ने डेंगू, मलेरिया से बचाव हेतु व्यापक पैमाने पर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए साथ ही कीटनाशक रसायनों के छिड़काव व फॉगिंग कराने हेतु योजना बनाकर रोस्टर के अनुसार फॉगिंग एवं कीटनाशकों का छिड़काव व्यापक पैमाने पर कराने, खाली प्लाटों, जल ठहराव के संभावित क्षेत्रों तथा पानी से भरे गड्डों में कीटनाशक रसायनों का छिड़काव एवं गड्डों में गमबुशिया मछली छोड़ने, मलेरिया विभाग के अधिकारियों के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार जिन क्षेत्रों में डेंगू, मलेरिया के मरीज पाये जाते हैं या पाये जाने की संभावना है वहां विशेष ध्यान के निर्देश दिए साथ ही कचरा वाहनों एवं प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारियों को दी जा रही वाहनों के माध्यम से उद्घोषणा एवं जिंगल के माध्यम से नागरिकों में मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने व्यापक स्तर पर घर-घर जाकर डेंगू लार्वा की जांच करने, डेंगू लार्वा पाये जाने पर उसे तत्काल नष्ट करने तथा संबंधित भवन स्वामियों के विरूद्ध स्पॉट फाईन की कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।
निगम आयुक्त हरेन्द्र नारायन ने विशेष रूप से निर्देशित किया कि मलेरिया विभाग के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अरेरा कालोनी, साकेत नगर, बरखेड़ा पठानी, एम्स अस्पताल के आसपास का क्षेत्र, गौतम नगर, कटारा हिल्स, बागमुगालिया, महामाई का बाग आदि क्षेत्रों में विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमसे जुड़ें

0FansLike
0FollowersFollow
0FollowersFollow
0SubscribersSubscribe